Connect with us

Jankari

Ssc full form – Ssc kya hai?

Published

on

Ssc Full Form - Ssc Kya Hai

हैलो दोस्तों, इस लेख में SSC के बारे में बात करने वाले है, SSC kya hai – SSC का full form SSC के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते है, तो इस article को बहुत ही ध्यान से पढ़े, यदि आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो अपने social मीडिया में जरूर शेयर करे।

Ssc Kya Hai – Ssc full form in hindi

इसका पूरा नाम Staff Selection Commission है जिसका गठन 4 नवंबर 1975 में किया गया है, जिस प्रकार बैंक की भर्तियों के लिए IBPS और रेलवे के भर्तियों के लिए RRB का exam कराता है उसी प्रकार SSC, भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और सरकारी दफ्तरों में  कर्मचारियों की भर्तिया कराने के लिए exam कराता है। SSC में कौन-कौन से एग्जाम कराए जा सकते है? Railway, Bank और State government की भर्तियों के अलावा अधिकतर भर्तिया एसएससी के द्वारा कराई जाती है, इनमे से कुछ भर्तिया निम्नलिखित है-

SSC Examination List

SSC Combined Graduate Level Examination (SSC CGL)
SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)
Junior Engineer
Junior Hindi Translator
SSC GD Constable
SSC Multitasking
Scientific Assistant Post
Central Police Organization (SSC CPO)
Stenographer

SSC CGL

Graduation level भर्तियों के लिए SSC के द्वारा CGL Exam कराया जाता है, जिसे Combined Graduate Level Examination (CGL) कहते है, CGL एग्जाम के द्वारा Assistant section officer, Assistant Enforcement officer, Junior Statistical officer, Sub Inspector, Tax Assistant और All other posts जैसे पदों की भर्तिया की जाती है।  

SSC CHSL

12 वी स्तर के भर्तियों के लिए SSC के द्वारा SSC CHSL कराया जाता है, जिसे Combined Higher Secondary Level Exam (CHSL) कहते है, CGL एग्जाम के द्वारा Lower Divisional Clerk (LDC)/ Junior Secretariat Assistant (JSA), Postal Assistant, Sorting Assistant (PA/SA) और Data Entry Operator(DEO) जैसे पदों की भर्तिया की जाती है।    

Junior Engineer(JE)

एसएससी के द्वारा तकनीकी विभागों में junior engineer (JE)  के SSC JE का एग्जाम कराया जाता है, Civil, Electrical, Mechanical, Quantity Surveying engineer और contract Posts जैसे तकनीकी पदों के लिए B.E/B-Tech और Diploma जैसी शैक्षणिक योग्यतायें होने चाहिए।  

Junior Hindi Translator

एसएससी के द्वारा हिंदी-इंग्लिश ट्रांसलेटर के Junior Hindi Translator के पदों पर भर्तियां की जाती है, इन पदों में भर्ती के लिए हिंदी और इंग्लिश से मास्टर डिग्री की होना आवश्यक है।

SSC GD Constable

विभागों protection force के लिए Ssc GD Constable का एग्जाम कराया जाता है, इन पदों में BSF, CRPF, CISF, ITBP, SSF, SSB, NIA और  riflemen के मुख्य पदों पर भर्तिया की जाती है, इन पदों की निम्नतम योग्यता 10 वी पास है।

SSC Multitasking

Driver , cleaner और कई अन्य पदो के लिये SSC multitasking ( SSC MTS) एग्जाम कराया जाता है, इन पदों की निम्नतम योग्यता 10 वी पास है।

Scientific Assistant Post

इसके द्वारा research के लिये Scientific Assistant की भर्तियो एग्जाम कराया जाता है, इन पदों की योग्यता BSc (with Physics as one of the subject)/ Computer Science/Information Technology/ Computer Applications OR Diploma in Electronics and Telecommunication Engineering है।  

SSC CPO

इसके द्वारा Central Police Organisation विभिन्न विभागों के SSC CPO एग्जाम कराया जाता है, Sub-Inspectors (SI) , Central Armed Police Forces (CAPF)   Assistant Sub Inspectors (ASI) और  CISF जैसे पदो पर भर्तिया की जाती है, इन पदों की निम्नतम योग्यता किसी भी विषय से स्नातक होना आवश्यक है। 

Stenographer

Stenographer (Group CandD) के पदो के लिये SSC Stenographer एग्जाम कराया जाता है, इन पदों की निम्नतम योग्यता  10+2 पास होना आवश्यक है।एसएससी के द्वारा कराए जाने वाले परीक्षाओं की अधिक जानकारी के लिए आप एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ भी जा सकते है।  

Ssc का Exam का pattern क्या है?

सभी पदों के लिए मुख्य 2 एग्जाम कराए जाते हैं पहला Tier-1 और दूसरा Tier-2। जिसमें General Intelligence and Reasoning ,General Knowledge and General Awareness, Quantitative Aptitude, English Comprehension और Technical से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है।

Read Also

मुझे आशा है कि आज की पोस्ट एसएससी क्या है- एसएससी फुल फॉर्म के बारे में सारी जानकारी मिल गयी होगी मैं करता हूँ कि आपके सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे, यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें Comment जरुर करे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending