Connect with us

Am aur pm kya hai

Am Pm Full Form (Am Aur Pm kya hai)

Published

on

Am Pm Full Form
AM और PM क्या है? (Am Pm Full Form):- आप डिजिटल डिवाइस जैसे- computer, smartfone, tablet और digital watch में से किसी एक का तो उपयोग जरुर करते होंगे तो टाइम देखने के दौरान  टाइम के साथ AM और PM कुछ जरूर देखा होगा इसके बारे बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी इस लेख में हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं AM और PM क्या है? और इन नाम का उपयोग क्यों किया गया?

प्राचीन काल के समय में सूर्य और चंद्रमा की स्थिति को देखकर समय का पता चलता था पहले के समय नहीं टाइम को प्रहर में बांटा गया था दिन के समय में सुरज (sun) को आधार मान का समय की गणना की जाती थी जब सूर्य पूर्व से उगता है तो वह सुबह का समय और जब सूर्य हमारे सिर पर होता था तो है दोपहर का समय और शाम के समय ध्रुव तारे (stars) और चंद्रमा (Moon) की स्थिति को देखकर रात के समय की गणना की जाती थी।  

Am Pm Full Form – AM aur PM kya hai?

हम सभी जानते हैं कि दिन-रात मिलाकर 24 घंटे हुआ करते हैं इसे किसी भी घड़ी में दिखाना असंभव है क्योंकि घड़ी में समय को 24 भागों में विभाजित नहीं किया जा सकता है यदि समय को 24 खंडों में विभाजित कर भी दिया जाए तो उसे किसी सुई वाली घड़ी में 24 भागों को दिखाने पर समय को समझ पाना मुश्किल होता है।  

Am:-  

आप से पहले हम Am के बारे में बात करते हैं तो Am का full form Ante-Meridiem, इसका अर्थ है दोपहर से पहले ( रात 12 बजे से दोपहर 12 बजे के पहले तक) है, Ante Meridiem, Letin भाषा का शब्द होने के कारण से अधिक नहीं जाना जाता है डिजिटल घड़ियों में रात 12 बजे से दोपहर 12 बजे तक के समय को दर्शाने के लिए AM का उपयोग किया जाता है। अंग्रेजी भाषा में इस समय को (Midnight 12 to Midday 12) होता है।  

PM:-  

Pm के बारे में बात करते हैं तो Pm का full form Post-Meridiem, इसका अर्थ है दोपहर के बाद (दोपहर 12 बजे से रात 12 बजे से पहले तक) है, Post-Meridiem भी Letin भाषा का ही शब्द है, Digital device में रात 12 बजे से दोपहर 12 बजे तक के समय को दर्शाने के लिए AM का उपयोग किया जाता है। अंग्रेजी भाषा में इस समय को (Midday 12 to Midnight 12) होता है।

AM और PM क्या है? Am aur pm kya hai, Am and PM hindi

AM और PM क्यों किया गया?

आज हम जिन घड़ियों का उपयोग करते हैं, जिसमें दिन को दो 12-घंटे की समय में बाँटा गया ऐसा इसलिए है क्योंकि एक ही दिन में कुल 24 घंटे होते हैं,यह अजीब लगता है कि जब आप घड़ियों को देखते हैं, तो वे केवल दो 12 घंटे के  समय को analog watch के द्वारा एक ही भाग के दिखाया जाता है । 

उस समस्या को हल करने के लिए, दो अलग-अलग अवधियों को एक ही डिजिटल घड़ी पर AM और PM का उपयोग करके सकता है। इसीलिए समय के साथ AM या PM  लेबल क प्रयोग किया गया,  ताकि हम पहचान कर  सकें कि दिन में कितना समय हुआ है और रातमें कितना समय हुआ है।

Read Also

मुझे उम्मीद है कि इस लेख के द्वारा AM और PM क्या है? (Am and PM hindi)? के बारे में पूरी जानकारी  मिल गई होगी इस लेख से सम्बंधित जानकारी कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट जरुर करे लेख  पसंद आई हो तो अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending