Connect with us

Internet

Virtual card क्या है? Virtual card kya hai

Published

on

Virtual card
Virtual card क्या है?:-  जब हम किसी भी बैंक में अपना Bank account ओपन करवाते है तो हमें bank के द्वारा passbook और plastic कार्ड दिया जाता है, जिसे हम atm कार्ड कहते है जिसका उपयोग हम atm और ऑनलाइन शॉपिंग करते है, जिससे हमारे card को detail लीक होने और हमारे साथ फ़्रॉड होने का ख़तरा रहता है

यदि आप चाहे तो आप debit card और क्रेडिट card के उपयोग किये बिना भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है, इसके लिए अपने बैंक का virtual credit या debit cards का उपयोग कर सकते है, इस लेख में हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं, की Virtual card क्या है इसका उपयोग कैसे करे।

Virtual card क्या है? What is Virtual card?

यह कार्ड बैंक के द्वारा दिये जाने वाले debit या credit card के समान ही होता है , इसे बैंक के द्वारा नही दिया जाता है, इसे हम internet के माध्यम से आसानी से बना सकते है लेकिन इसका उपयोग atm से पैसे निकालने और swipe में नही कर सकते क्योंकि यह कार्ड physically नही होता है।   यह कार्ड debit या credit card के समान ही Card number, expire date और CVV (card verification value) जैसे सारी detail कार्ड में दी जाती है, जिसका उपयोग करके online shopping और payment कर सकते है।  

Virtual card कैसे बनाये? How to make virtual card?

वर्चुअल कार्ड के बारे कुछ जानकारी मिल गई, अब हम इस card को बनाने के बारे में बात करने वाले है, इस card को बनाने के कोई सारे तरीके है।   1. Net-banking के द्वारा नेट बैंकिंग से वर्चुअल डेबिट कार्ड बनाने के लिए आपके पास नेट बैंकिंग होना आवश्यक है यहां पर हम भारतीय स्टेट बैंक कि नेट बैंकिंग के द्वारा इस कार्ड को बनाने के बारे में जानकारी देंगे।  

Virtual card क्या है? Virtual card hindi

How to make virtual card

1. सबसे पहले आपको भारतीय स्टेट बैंक की ऑफिशल वेबसाइट https://www.onlinesbi.com जायेगे और personal banking के नीचे login के button पर क्लिक करने पर नया page ओपन होने पर continue to login पर click कीजिये और username और password टाइप करके login कीजिये।  

Virtual card क्या है? Virtual card hindi

2. Login करने के बाद e-service पर click करे, e-service पर क्लिक करने के बाद e-card के ऑप्शन पर जाकर State bank virtual card पर click करे।  

Virtual card क्या है? Virtual card hindi

3.  State bank वर्चुअल कार्ड क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा, जिसमे आपको bank account को select करके virtual card limit में 100 से 50,000 ₹ के बीच भी amount भरना होगा। और term and condition पर tick करके generate par क्लिक करें।  

Virtual card क्या है? Virtual card hindi

4. आपके registered mobile number पर  6 अंको का high security otp भेजा जाएगा otp confirm करने के बाद आपका वर्चुअल डेबिट कार्ड बन जायेगा।  

Note:- भारतीय स्टेट बैंक का वर्चुअल डेबिट कार्ड बनाने के लिए बैंक से पैन कार्ड कलिंग होना अनिवार्य जरूरी है।  

2. Payment banks के द्वारा वर्चुअल डेबिट कार्ड पेमेंट बैंक जैसे paytm payment bank या airtel payment bank के माध्यम से भी बनाए जा सकते हैं।

इसके लिए आपको प्ले स्टोर के माध्यम से paytm या my airtel app एप्लीकेशन को डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात अपने केवाईसी अपडेट करना होगा केवाईसी अपडेट कर लेने के बाद आपको पेमेंट बैंक्स की तरफ से वर्चुअल डेबिट कार्ड दिया जाता है।

Virtual card क्या है? Virtual card hindi

Virtual card की खास बातें

  • बैंकिंग डेटा लीक होने का खतरा नही होता है।
  • Fraud होने का खतरा नही होता है
  • यह कार्ड बहुत ही सुरक्षित है
  • यह card 24 से 48 घंटे में expire हो जाते है
  • इन्हें net-banking के माध्यम से आसानी से बनाया जा सकता है।
  • इन card की लिमिट 100-50,000 ₹ होती है जो कि Physical debit card के समान है।

Virtual card की सीमाएं

  • Physical card न होने के कारण इसका उपयोग एटीएम से पैसे निकालने और स्वाइप करने में नही किया जा सकता है।
  • इस card की लिमिट सीमित है।
  • इसका उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए ही किया जा सकता है।

Read Also

मुझे आशा है कि इस लेख के द्वारा Virtual card क्या है? (Virtual card hindi)? के बारे में पूरी जानकारी रही होगी जानकारी पसंद आई हो तो अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending