Connect with us

Internet

Rupay Card Kya Hai? – What Is Rupay Card

Published

on

Rupay Card

आप सभी से Visa card, mastercard और Mestro card के नाम तो सुना ही होगा, इनका उपयोग atm से पैसे निकालने से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग भी इन्ही कार्ड्स के जरिये करते होंगे, आज हम लेख में  भारतीय Rupay card के बारे में बात करने वाले है कि Rupay card क्या है और Rupay card से जुड़ी जरूरी जानकारियों के बारे में बात करने वाले है।

Rupay कार्ड क्या है? What is Rupay card in hindi

रूपए कार्ड दो शब्दों का जोड़ है रु से रुपया और पेय का अर्थ है भुगतान। रूपए कार्ड, भारत का स्वदेशी payment gateway पर आधरित atm card है, जिसे भारत मे visa और master card के स्थान पर प्रयोग में लाया जा रहा है Rupay card को 26 मार्च 2012 में National payments corporation of india और Reserve Bank of india ने लॉच किया था। ये card, foreign payment system पर आधारित है, अमेरिका, जापान और चीन के बाद भारत चौथा ऐसा देश है जिसके पास अपना स्वयं का payment गेटवे है।  

Rupay card का इतिहास

Reserve bank of india में  2005 में indian payment gateway की आवश्यकता को समझा था और 2010 मे इसके संचालन के लिए National payments corporation of india यानी भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम को इसका कार्यभार सौंप दिया गया था और इसकी सेवा को 26 मार्च 2012 को 17 बैंको के सहयोग से लॉच लिया गया था। इसका महत्वपूर्ण उद्देश्य ट्रांजेक्शन की फीस को कम करना और भारत के बैंकिंग डेटा को बाहरी देशों तक नही पहुँचने देना।  

Payment gateway क्या है? What is  Payment gateway

Payment gateway, एक e-commerce business में  कस्टमर के द्वारा  online store को debit या credit card से किए गए भुगतान को  online store के owner के bank एकाउंट में बहुत सुरक्षित तरीके से पहुँचा देता है।  

Rupay card कितना सुरक्षित है?

यह कार्ड सुरक्षा की दृष्टि से बहुत ही सुरक्षित है इसमें card में विदेशी कार्ड्स जैसे Visa card, mastercard और Mestro card  के समान ही सुरक्षा मिलती है, इसमे ग्लोबल कार्ड या क्रेडिट कार्ड में उपयोग होने वाले EMV chip का उपयोग किया गया है और इसमे card holder डेटा के साथ micro processor circuit का भी उपयोग किया गया है।  

Rupay card अन्य कार्डो से अलग क्यों है?

रूपए कार्ड से किए जाने वाले भुगतान में mastercard और visa card की अपेक्षा कम प्रोसेसिंग फीस लगती है, भारत का बैंकिंग डेटा भारत में ही बना रहता है, लेकिन Rupay card को visa card और master card की तरह सभी जगह उपयोग नही किया जा सकता है।

Rupay card का यूज़ कहाँ कर सकते है?

आप इस डेबिट कार्ड का use आप कई जगह पर सकते है जैसे-  

Atm से पैसे निकालने में

यह debit card का उपयोग किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकासी के रूप में कर सकते है, Atm के द्वारा एक दिन में 40,000 रुपये तक का कैश निकल सकते है, इसके द्वारा एकाउंट का मैन बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट की जानकारी ले सकते है।  

Pos मशीन के द्वारा पैसों का भुगतान

किसी भी स्टोर से कुछ सामान ख़रीदते है तो कैश न होने पर पर यदि उस स्टोर के मालिक के पास Pos मशीन है तो आप card को स्वाइप करके पैसों का भुगतान कर सकते है।  

Online payment के लिए

रूपए डेबिट कार्ड को 15,000 e-commerce  वेबसाइट जैसे- Amazon, flipkart, snapdeal के द्वारा पैमेंट को स्वीकार किया , इन वेबसाइट में ऑनलाइन  शॉपिंग करने पर रूपए डेबिट कार्ड का नंबर , समाप्ति तारीख और CVV कोड को देकर भुगतान कर सकते है।

Rupay card के फायदे

  • Rupay debit card के जरिये आप भारत के किसी भी atm से cash withdrawal कर सकते है 
  • Pos मशीन में Rupay debit card को स्वाइप करके भुगतान कर सकते है।
  • 15,000 e-commerce  वेबसाइट जैसे- Amazon, flipkart, snapdeal के द्वारा इस डेबिट कार्ड से payment स्वीकार किया जाता है।
  • इस डेबिट कार्ड की प्रोसेसिंग फीस बहुत कम होती है जो कि बहुत फायदेमंद सौदा है।
  • इस डेबिट कार्ड का यूज़ होने के कारण भारत का बैंकिंग डेटा भारत मे रहता है।

Read Also

मुझे आशा है कि आपको Rupay card क्या है, Rupay card के बारे में जानकारी मिल गयी होगी यदि आपको जानकारी पसंद आये तो लाइक और शेयर जरूर करे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending