Connect with us

Internet

EMV Chip Debit Card क्या है? और यह कैसे काम करता है?

Published

on

EMV Chip Debit Card

अपने कभी ना कभी किसी एटीएम डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया होगा तो ऐसे में आपको atm कार्ड के बारे जानना बेहद जरूरी है कि एटीएम कार्ड क्या है और कैसे कार्य करता हैं, इस पोस्ट में में हम EMV Chip debit card क्या है? और यह कैसे काम करता है?, इस card के क्या फ़ायदे है और यह कितना सुरक्षित है?

EMV Chip debit card क्या है? What is EMV Chip debit card in hindi?

EMV का पूरा नाम Europay, MasterCard and Visa है, यह एक smart debit या credit कार्ड है इस card को तीनों पेमेंट गेटवे कंपनी के द्वारा बनाया गया है, इस atm card में magnetic strip के साथ EMV chip लगी होती है जिसे Micro- processing chip भी कहा जाता है, इस चिप कस्टमर के बैंक एकाउंट और atm से जुड़ी हुई सारी जानकारी स्टोर की जाता है।  

 Magnetic stripe card क्या है?

मैग्नेटिक स्ट्राइप एटीएम कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो एक प्लास्टिक के कार्ड में पिछले भाग में काली पट्टी लगी होती है, जिसे मैग्नेटिक स्ट्राइप कहते है, इसमे डेटा को स्टोर किया जाता है। इस कार्ड को जैसे ही Pos मशीन के कार्ड स्वाइप करने पर उस मशीन के द्वारा पैसो का लेनदेन कर सकते है।  

Magnetic stripe atm card में कमियां

Magnetic stripe टेक्नोलॉजी से बने debit या credit cards में बैंकिंग डेटा असुरक्षित होता है, इन कार्ड्स में डेटा encrypted नही होता है जिसके कारण डेटा को चुराया जा सकता है और एटीएम कार्ड की क्लोनिंग आसानी से की जा सकती है और इन कार्ड्स में डेटा को करने की सीमा भी बहुत कम होती है।

EMV Chip debit card कैसे कार्य करता  है?

Debit या credit cards में उपयोग होनेे EMV chip टेक्नोलॉजी को “चिप एंड पिन” टेक्नोलॉजी भी कहा जाता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि एटीएम से पैसे निकालने और POS टर्मिनल पर भुगतान पर इस तरह के कार्ड का उपयोग करने के लिए, कार्ड को पहले atm मशीन और Pos मशीन पर जहां चिप मशीन के ऊपर की ओर होती है।    एक बार कार्ड डालने के बाद, इसे मशीन के ऊपर हटा दिया जाता है ताकि Pos मशीन, टर्मिनल चिप में सेव डेटा को पढ़ सके।

Pos मशीन या एटीएम  उपयोगकर्ता से खरीद या धनवापसी की राशि की पुष्टि करने के लिए पूछेगा या डेबिट कार्ड होने पर खाता को चुनें, और उसके बाद उपयोगकर्ता को एक गोपनीय पिन डालना पड़ता है, जो सुनिश्चित करता है कि कार्ड के मालिक के अलावा कोई भी इसका उपयोग नहीं कर सकता है, यदि गलत पिन एक तय सीमा से अधिक बार डाला जाता है, तो कार्ड लॉक हो जाता है और इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है।   

एक बार सही पिन डालने के बाद, टर्मिनल लेनदेन को स्वीकार करने के लिए बैंक से संपर्क करेगा। बैंक के द्वारा लेनदेन स्वीकार होने पर, व्यक्ति टर्मिनल से अपना कार्ड निकाल लेता है।

EMV Chip based ATM card की विशेषताएंं

  • इस कार्ड में पीले कलर की एक चिप होती है जिसे माइक्रो प्रोसेसिंग चिप कहते है, इस चिप के नीचे कार्ड की  ग्राहक के नाम, एटीएम नंबर, समाप्ति तारीख और CVV कोड जैसी जानकारी लिखी होती है।
  • ग्राहक का बैंकिंग डेटा स्टोर होने के कारण इसे किसी भी डिवाइस की सहायता से चुराया नही जा सकता ।
  • बिना EMV chip वाले atm कार्ड जिसमे मैग्नेटिक स्ट्राइप लगी होती है जिसमे ग्राहक का डेटा encryped नहीं होता जबकि EMV chip वाले atm कार्ड में data encrypted रखा जाता है, और डेटा को चुराया नही जा सकता है।
  • EMV chip वाले debit या credit कार्ड के द्वारा contact less payment किया जा सकता है, आप जैसे ही इन कार्ड्स को POS मशीन के 4 से 5 सेंटीमीटर पास लेकर आएंगे तो कार्ड में लगी EMV chip, POS मशीन में लगी वाई-फाई तकनीक से डेटा का आदान प्रदान हो जाता है और सिक्योरिटी पिन डालने के बाद पैसो को निकासी, ट्रांसफर और भुगतान किया जा सकता है।

पुराने एटीएम कार्ड को EMV chip card में कैसे बदले

पुराने एटीएम कार्ड को बदले के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा अपने सभी ग्राहक को EMV chip वाले एटीएम कार्ड बैंक एकाउंट में दिए गए पते पर भेजे गए है, यदि EMV chip वाले एटीएम कार्ड आपके घर तक नही पहुँचे है तो आपको परेशान की आवश्यकता नही है।  

बैंक की होम ब्रांच से करे संपर्क

किसी भी ग्राहक का एकाउंट यदि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपने जिस ब्रांच में खाता खुलवाया है वहाँ पर जाकर पूछे और एटीएम कार्ड न आने पर लिखित में आवेदन दे।   किसी अन्य बैंक में आपका एकाउंट होने पर होम ब्राँच में जाकर लिखित में आवेदन दे।  

ऑनलाइन आवेदन करे

यदि आपके पास मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा है तो इसकी मदद से ऑनलाइन आवेदन करके  EMV chip वाले एटीएम कार्ड को आसानी से प्राप्त कर सकते है।  

फ़ोन पर न दे बैंक एकाउंट से संबंधित जानकारी

यदि आपसे EMV chip वाले एटीएम कार्ड से संबंधित कोई जानकारी फ़ोन द्वारा पूछे तोआप अपने एकाउंट और एटीएम से संबंधित जानकारी किसी को भी नही दे क्योंकि बैंक के द्वारा आपसे कभी भी एकाउंट से संबंधित जानकारी नहीं पूछी जाती है।

Read Also

मुझे आशा है कि इस पोस्ट के माध्यम से  सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी की EMV Chip debit card क्या है? और यह कैसे काम करता है? यदि यह जानकारी आपको थोड़ी सी भी लाभदायक लगी है तो इस जानकारी को जरूर शेयर करें।   थैंक यू

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending