Connect with us

Internet

Difference Between Debit And Credit Card

Published

on

Difference Between Debit And Credit Card
Difference Between Debit And Credit Card– क्या आप जानते है कि Debit card और Credit card क्या है और इसमे अंतर क्या है? इस पोस्ट में इसी के बारे में बात करने वाले है नोटबन्दी के समय जब कैश की किल्लत हुई तो मोदी सरकार ने डिजिटल इंडिया के तहत cashless payment को बढ़ावा दिया गया, जिसके कारण नोटबन्दी के समय cash के समस्या कम किया जा सका। अब व्यक्ति बिजली का बिल भरने, फ़ोन के बिल भरने के लिए घंटो लाइन में नही लगना पड़ता है, इस कार्डो की मदद से स्मार्टफोन के द्वारा बिल भर सकते है।

Difference Between Debit Card And Credit Card

Debit card बैंक के द्वारा दिया गया plastic payment card है इसका उपयोग तुरंत कैश प्राप्त करने और शॉपिंग करने के लिए किया जाता है। पैसो को निकालने के लिए ATM machine का उपयोग किया जाता है और online transactions करने या online shopping करने के लिए Debit card के pin और जरूरी डिटेल देने पर transaction पूरा होता है, जिसके बाद sms के द्वारा किये गए transaction की डिटेल भेज दी जाएगी।  

Types of Debit Card

बैंक के द्वारा अपने customer को Debit card की सुविधा देने के लिए 4 प्रकार के debit service provider के debit card का उपयोग किया जाता है, जैसे

1. Mastercard debit card
2. Visa debit card
3. Rupay debit card
4. Maestro debit card  

What Is a Credit Card In Hindi

क्रेडिट कार्ड , debit card की तरह plastic payment card होता है लेकिन यह bank account से लिंक नही होता है यह bank और financial कारपोरेशन के  द्वारा दिया जाता है, जो consumer को पैसे उधार (loan) देते है, क्रेडिट कार्ड के द्वारा online payment, shopping और पैसे भेज सकते है लेकिन ATM machine से पैसे नही निकाल सकते है, क्रेडिट कार्ड के द्वारा उपयोग किये गए रकम को व्याज के साथ bank या financial कारपोरेशन को जमा करने पड़ते है।  

Types of Credit Card

सभी बैंकों के द्वारा कुछ कस्टमर जो credit card लेना चाहते है, उन्हें दिया जाता है लेकिन उसके लिए कुछ महत्वपूर्ण शर्ते है, credit card मुख्यतः निम्नलिखित प्रकार के होते है जैसे

1. Mastercard credit card
2. Visa credit card
3. American Express credit card
4. Discover credit card

Difference between Debit card and credit card 

आप Debit card और क्रेडिट कार्ड क्या है, इसके बारे में आसानी से समझ गए होंगे, अब हम Debit card और क्रेडिट कार्ड अंतर क्या है इसके बारे में जानेंगे।  

1. Debit card customer के saving account से जुड़ा होता है लेकिन क्रेडिट कार्ड में ऐसा नही है।

2. बैंक में पैसे खत्म होने तक आप डेबिट कार्ड से पैसे निकाल सकते है लेकिन क्रेडिट कार्ड में तय सीमा तक ही पैसे निकाल सकते है।

3. डेबिट कार्ड, बैंक के सभी कस्टमर को दिया जाता है लेकिन क्रेडिट कार्ड कुछ कस्टमर को दिया जाता है।

4. डेबिट कार्ड के द्वारा ATM machine से पैसे निकाल सकते है लेकिन क्रेडिट कार्ड के द्वारा ATM machine से पैसे नहीं निकाल सकते।

5. क्रेडिट कार्ड उपयोग करने के बाद व्याज के साथ उपयोग रकम को एक महीने के बाद चुकाना पड़ता है और समय पर पैसे न चुकाए जाने पर पेनाल्टी भरनी पड़ती है, जबकि डेबिट कार्ड के संचालन के लिए साल में एक बार कुछ सर्विस चार्ज देना पड़ता है।

Read Also

मुझे आशा है कि आपको Debit card और Credit card क्या है और इसमे अंतर क्या है? के बारे में जानकारी मिल गयी होगी यदि आपको जानकारी पसंद आये तो लाइक और शेयर जरूर करे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending