Connect with us

Internet

Aadhar Pan Link Kaise Kare

Published

on

Aadhar Pan Link Kaise Kare

भारत सरकार के द्वारा जारी किए गए नए नियमों के अनुसार पैन कार्ड को आधार नंबर से लिंक कराना अनिवार्य है क्योंकि अब aadhar pan link न होने पर आपको संपत्ति खरीदने या बेचने, bank या demet एकाउंट खुलवाने, कार खरीदने या बेचने, 50 हजार या उससे अधिक के bonds या insurance payment  नही कर पाएंगे।

इस लेख हम आपको बहुत आसान तरीके से aadhar card pan card link कैसे करे, इसके बारे में बताएंगे। Pan card aadhar card link करने के लिए को दो तरीके है पहला SMS के माध्यम से और दूसरा Online।

Aadhar Pan Link By SMS

Income Tax department के द्वारा पैन को आधार से लिंक करने के SMS सर्विस शुरू की है, यदि आपके पास स्मार्टफोन नही है तो आप SMS सुविधा के माध्यम से पैन को आधार से लिंक करा सकते है पैन को आधार से लिंक कराने के लिए नीचे दिए  steps को follow करे।

SMS के माध्यम से पैन से आधार को लिंक करने के लिए smartfone या mobile के massage box को ओपन  कीजिये।

UIDPAN <12 digit aadhar number><Space><10 digit pan number> लिख कर 567678 या 56161 पर sms कर दे।

जैसे:- UIDPAN 123456789000 WXYZ1234G और 567678 या 56161 पर SMS कर दे।

Aadhar number को Pan card से online link कैसे करे।

Online आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक करने के लिए आपको Income Tax Department की official वेबसाइट visit करना होगा, आधार नंबर को पैन से लिंक कराना चाहते है तो लिंक करते समय दी गई information जैसे नाम, पिता का नाम और जन्म तारीख aadhar card और Pan card same होनी चाहिए नाम मे spelling mistakes या Date of Birth में गलती होने पर आधार पैन से लिंक नही होगा, यदि आपके आधार कार्ड या पैन कार्ड में गलतियां है तो उसमें सुधार करवाया और इसके बाद ही आप यह प्रकिया कर सकते है।

Aadhaar Pan Link By Online

Step 1:- सबसे पहले आपको Income tax department की official वेबसाइट पर जाना होगा या इस लिंक https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/  क्लिक करें।  

Aadhar Pan Link Kaise Kare

Step 2:-  लिंक पर क्लिक करने पर Income tax department की official वेबसाइट open हो जाएगी, वेबसाइट के बाएं ओर नीचे की तरफ लिखे Link Aadhar पर क्लिक करे।

Aadhar Pan Link Kaise Kare

Step 3:- Link Aadhar पर click करते ही एक नया पेज open होगा। 

  • Pan number, aadhar number और Name as per aadhar भर दीजिये। 
  • यदि आपके आधार में सिर्फ year birth दिया full birth date नहीं है तो बॉक्स पर टिक कीजिये वरना छोड़ दीजिए।
  • I agree पर टिक कीजिये।
  • Image में दिए गए Captcha code को नीचे दिए box में fill कीजिये।
  • Request OTP पर टिक करके पर आधार कार्ड में रजिस्टर्ड mobile दीजिये और Link Aadhaar पर click कीजिये रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को भरिये और कंटिन्यू पर क्लिक कीजिए।
Aadhar Pan Link Kaise Kare

Congratulation  आपका आधार नंबर, पैन कार्ड से रजिस्टर्ड हो गया है।

मुझे उम्मीद है कि Aadhaar card ko pan card se kaise link kare बहुत आसान भाषा मे समझने की कोशिश की है , इस लवख के बारे में कोई भी सवाल या सुझाव को तो कमेंट जरूर करे।

Read Also

दोस्तो, Aadhaar pan link kaise kare लेख पसंद आया है तो अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करे। 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending