Connect with us

How To

Barcode Reader or Barcode Scanner Kya Hai?

Published

on

Barcode Reader or Barcode Scanner Kya Hai
नमस्कार दोस्तों, जब किसी शॉपिंग मॉल, शोरूम, या मार्किट में किसी वस्तु या सामान को खरीदते हो तो उस प्रोडक्ट बहुत सारी खड़ी लाइनें और उन लाइनो के नीचे गणित के कुछ नंबर छपे होते है जिसे Barcode कहते है, इस पोस्ट में हम जानेगे की, Barcode क्या है और Barcode कैसे काम करता है और Barcode Reader या Barcode Scanner क्या है?

Barcode kya hai?

बारकोड , मशीन के द्वारा पढे जाने वाला एक कोड होता है जो उस प्रोडक्ट quantity, price और information बताने का एक तरीका है। यह कोड white और Black color बहुत सारी समानांतर लाइन्स, और गणित के अंकों से मिलकर बना होता है, जिसे Barcode Reader या Scanner की मदद से स्कैन किया जाता है। Barcode को खोज Joseph woodland ने की थी, जो कि वक मकेनिकल इंजीनियर थे।  

Barcode Reader Or Barcode Scanner Kya Hai? 

बारकोड रीडर या बारकोड स्कैनर एक electronic device है, जो छपे हुए बारकोड को पढ़ता है, यह एक flatbed scanner की तरह है। इसमें optical sensor, लेज़र और इलेक्ट्रिसिटी की मदद से barcode को स्कैन करकेे जानकारी को डिकोड करता है, और कंप्यूटर को आउटपुट प्रदान करता है।

Barcode कैसे काम करता है?

बारकोड , white और black color की समांतर लाइन्स होती है जिसमे 0 से 9 तक अंक होते है, एक नार्मल barcode में  95 समांतर लाइन्स होती है बीच वाली लाइन्स से बाये तरफ 42 और बीच वाली लाइन्स से दायें तरफ 42 होती है इन लाइनो को 7-7 लाइनो के भागों में  डिवाइड किया जाता है जो मिलकर एक स्पेसिपिक कोड बनाते है जिसे केवल कंप्यूटर द्वारा पढ़ा जाता है और यह कोड barcode स्कैनर के द्वारा लेज़र के जरिये कोड को स्कैन किया जाता है, इस कोड में उस प्रोडक्ट की price, quantity और shipping इनफार्मेशन होती है।

Barcode के उपयोग

  • Consumer Retail Goods में 
  • Railway, Bus, Movies और Air Ticket में
  • Advertising  में
  • Corrier, parsal को ट्रैक करने में, 
  • Post office में,
  • Coupons, Recharge Voucher, Driving Licence और identity में,
  • Banking सेक्टर में

Read Also

मुझे उम्मीद है कि आपको Barcode क्या है और Barcode कैसे काम करता है तथा Barcode Reader या Barcode Scanner क्या है? इसके बारे में जानकारी मिल गई होगी, यदि जानकारी पसंद आये तो लाइक और शेयर जरूर  करिये।   थैंक यू

1 Comment

1 Comment

  1. Yousufzai

    April 7, 2019 at 12:26 am

    I have just seen this at a preview screening in London. https://www.starnfc.com/product-category/rfid-label/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending