Thursday, 14 February 2019

Internet क्या है? और Internet कैसे काम करता है?

Internet क्या है? Internet kya hai?:- आज कल हर व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग कर रहा है और जिओ के भारत में लॉन्च होने के बाद तो भारत में internet users की संख्या में काफी वृद्धि हुई है इंटरनेट अब हमारे जीवन का हिस्सा हो चुका है इंटरनेट के बिना इंसान का रह पाना मुश्किल हो गया है व्यक्ति 3 घंटे खाना और पानी के बिना रह सकता है लेकिन 30 मिनट इंटरनेट के बिना नहीं रह सकता है। इस आर्टिकल में इंटरनेट क्या है और यह कैसे काम करता है? इस विषय पर बात करने वाले हैं।

Internet kya hai

इंटरनेट क्या है? What is internet in hindi?


इंटरनेट का पूरा नाम इंटरनेशनल नेटवर्क है इंटरनेट एक ऐसा महाजाल है जो की दुनिया के सभी कंप्यूटर को router और server के माध्यम से जोड़ता है यानी डेटा को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर भेजने के लिए TCP/IP protocal तकनीक के द्वारा इंटरकनेक्ट करना internet कहलाता है।


इंटरनेट कैसे काम करता है?


इंटरनेट का उपयोग हम सभी करते हैं लेकिन इंटरनेट काम कैसे करता है इसके बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं होती है विश्व का 90% इंटरनेट optical fiber केबल के द्वारा चलता है इन optical fiber केबल को समुद्र में बिछाया गया है और सभी देशों को इसके द्वारा कनेक्ट कर दिया गया है। जिन optical fiber केबल के द्वारा सभी देशों को कनेक्ट किया गया है उन केबलों को submarine cable भी कहते हैं।



जब हमें इंटरनेट के द्वारा किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी होती है तो  हम किसी भी सर्च इंजन के माध्यम से उस विषय पर जानकारी को सर्च करते हैं तो हमारे द्वारा सर्च की हुई जानकारी हमारे internet service provider (airtel, idea and vodafone) के पास पहुंचती है internet service provider  हमारे द्वारा सर्च की हुई जानकारी को server तक पहुंचाता है और server के द्वारा हमें यह जानकारी हमारे कंप्यूटर या स्मार्टफोन तक पहुंचा दी जाती है।



इंटरनेट को लोगो तक पहुंचने के लिए तीन कंपनियों से होकर गुजरना पड़ता है वह कंपनी जिनके द्वारा optical fiber केबल समुद्र के अंदर बिछाई जाती है जिन्हें हम tier 1 कंपनियां कह सकते हैं इन tier 1 कंपनियों के द्वारा इंटरनेट हमारे internet service provider तक भेज दिया जाता है और यह internet service provider, Local internet service provider को देने के बाद हमारे local area तक पहुँचता है।



इंटरनेट की पीढ़ी




जैसे computer की जनरेशन होती है उसी प्रकार internet की भी कई जनरेशन होती है internet की जनरेशन 4 प्रकार की होती है।



First Generation (1G):-



इंटरनेट की First Generation 1980  ने लांच किया गया । First Generation में इंटरनेट का उपयोग साधारण व्यक्तियों के द्वारा नहीं किया जाता था इससे केवल सिक्योरिटी एजेंसियों और वैज्ञानिकों के द्वारा उपयोग किया जाता था और First generation में analog cellular phone का उपयोग करते थे।



Second Generation (2G):-



First generation के बाद second Generation की 1991 में  शुरुआत हुई जिसे हम GSM कहते थे, second generation के आने पर SMS के माध्यम से text massage भेजना संभव हो सका और GSM  के कारण डिजिटल सिगनल इंप्रूव हुआ और आवाज की क्वालिटी में भी सुधार हुआ इसके बाद GSM phone भी लॉन्च किया गया इन फ़ोन की बैटरी की परफॉर्मेंस काफी अच्छी थी।



Third Generation (3G):-



GSM phone का अधिक उपयोग और internet इंटरनेट की बढ़ती हुई डिमांड को देख कर इंटरनेट के Third  Generation को 2001 में लॉन्च किया गया इसके लॉन्च होने के बाद इसका उपयोग वीडियो कॉन्फ्रेंस और मोबाइल टीवी जैसी सुविधाओं के लिए काफी high speed internet की आवश्यकता थी जिसे Third  Generation  के लांच होने के बाद पूरी कर दी गई और टेलीकॉम सेक्टर में भी मजबूती आई Third  Generation में 200 kbps से 3 mbps के बीच मेस्पीड मिलने लगी।



Fourth Generation (4G):-



High speed internet की मांग बढ़ने के कारण सन 2011 में Fourth Generation (4G) को लॉन्च किया गया जिसके कारण Third Generation (3G) में मिलने वाली इंटरनेट की स्पीड Fourth Generation (4G) में बढ़कर 100 mbps से 1 gbps हो गयी।


इंटरनेट के लाभ Benefit of Internet


  • इंटरनेट एक नेटवर्क है जिसके कारण द्वारा पूरी दुनिया को जोड़ने का माध्यम है।
  • यह communication का सबसे अच्छा और सस्ता माध्यम है।
  • यह Communication का सबसे फास्ट माध्यम है।
  • पब्लिक के द्वारा कंट्रोल होने के कारण Universal standard का पालन करता है क्योंकि इंटरनेट का कोई मालिक नहीं है।
  • Education और business का सर्वोत्तम माध्यम है।
  • इंटरनेट के साथ काम करने के लिए बहुत अधिक technical knowledge की आवश्यकता नहीं है।
  • Online shopping, recharge, movie tickets  और online payment करना आसान हो गया है।


इंटरनेट से हानि Disadvantages of Internet


  • Internet में डेटा बहुत ही असुरक्षित है इसे किसी भी हैकर द्वारा हैक किया जा सकता है।
  • Internet पर सर्च करने पर जरूरी जानकारी के साथ साथ अनावश्यक जानकारी भी आ जाती है।
  • Social media का अधिक उपयोग समाज और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
  • Internet में मौजूद कई सारी गलत फिल्मो वाली वेबसाइट्स के कारण बच्चों और युवाओं के दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • Net के कारण फालतू की video जल्दी वायरल हो जाती है।
  • Net के उपयोग टाइम तो बचता है लेकिन टाइम को अधिक बर्बाद भी करता है।
मुझे आशा है कि आपको इस लेख Internet क्या है? और Internet कैसे काम करता है? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी, जानकारी आपको पसंद आई है तो शेयर जरूर करें।

धन्यवाद

No comments:

Post a Comment