Thursday, 31 January 2019

Share Market क्या है? Share Market in Hindi

शेयर बाजार क्या है? Share Market in Hindi:- पैसा जीवन का एक अहम हिस्सा है और सभी कम समय में अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहते हैं ताकि अपने और अपने  परिवार की जरूरतों को पूरा कर सके क्योंकि पैसा ही एक ऐसा माध्यम है इसके द्वारा हम हमारी सारी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और पैसे के बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल है। पैसे कमाने के तरीके हो सकते हैं कुछ व्यक्ति नौकरी करके पैसा कमाते हैं, और कुछ व्यक्ति बिजनेस करके।


शेयर बाज़ार क्या है? Share Market in Hindi
शेयर बाज़ार क्या है? Share Market in Hindi

आपने कई बार सुना होगा कि किसी व्यक्ति ने बाजार में पैसा लगाया और वह रातो रात करोड़पति बन गया यह आपने यह भी सुना होगा कि वह  बाजार अपना पैसा निवेश किया और मैं घाटे में चले गए तो यह व्यक्ति अपना पैसा कहां पर लगाते हैं और कैसे मुनाफा कमाते है, वह स्थान share market है शेयर मार्केट के बारे में आपने कभी ना कभी तो जरुर सुना होगा लेकिन आप इसके बारे में बहुत ही कम जानते होंगे तो आज हम इस लेख में आपको share market kya hai? (Share market in hindi) के बारे में बात करने वाला हूं।

Share Market क्या है? Share Market in Hindi

प्रत्येक buyer को product या service को खरीदने के लिए एक seller की आवश्यकता होती है, इसी तरहहर buyer यह चाहता है कि seller अपने product या service को कुछ पैसे के बदले बेच दे। इस लेन-देन को सुचारू रूप से करने के लिएहमें एक प्लेटफ़ॉर्म की आवश्यकता है जो buyers और sellers एक जगह पर लाएताकि वे एक कीमत पर सहमत हों और लेन-देन किया जा सके। वह जगह जहां buyers और sellers दोनों एक साथ आते हैं उसे हम Share market या Stock Market कहते है।


Share market या Stock Market वह स्थान है जहाँ पर शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। जो व्यक्ति इन कंपनी के शेयरों को खरीदा है, वह व्यक्ति उस कंपनी के कुछ प्रतिशत हिस्से का मालिक बन जाता है और उस व्यक्ति के द्वारा इन शेयरों को कभी भी बेचने अधिकार होता है, हालांकि share market में कंपनियों के शेयरों के अलावा अन्य चीजे जैसे bonds, mutual funds और derivative contracts का भी शेयर बाजार में कारोबार किया जाता हैं।

Share कब खरीदना चाहिए

share market kya hai? (Share market in hindi) के बारे में कुछ जानकारी मिल गई होगी  शेयर मार्केट में पैसा इनवेस्ट करनेे के किसी भी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है परंतु यह मार्केट बहुत ही ज्यादा sensitive है इसीलिए इसकेेे बारे में अधिक से अधिक ज्ञान होना बहुत जरूरी है बिना ज्ञान के यदि आप शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैंं तो आप घाटे मेंं भी जा सकते है।

शेयर मार्केट में पैसे invest करने से पहले इन बातों को जरूर ध्यान दें।
  • किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।
  • भरोसेमंद business website, newspaper, business magzine और business TV channel से company के stock के बारे जानकारी प्राप्त करते रहे।
  • शुरुआत में आपको सी कंपनी के शेयर को खरीदे जिन्हें आप अच्छे से जानते हो।
  • किसी भी व्यक्ति के बहकावे में आकर शेयर ना खरीदें नहीं तो आपको loss हो सकता है।
  • अलग-अलग कंपनियों के कुछ कुछ शेयर खरीदे एक ही कंपनी के ज्यादा शेयर करने पर यदि कंपनी लॉस में जाती है तो आपके पैसे डूब सकते हैं।
  • लंबे समय के लिए शेयर मार्केट में पैसा लगाने पर आप अधिक से अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं कम समय में पैसा लगाने शेयर मार्केट में बहुत रिस्की है।

Share Market के प्रकार Types of Share Market

शेयर बाजार दो type के होते हैं:

Primary Share Market

एक कंपनी धन जुटाने के लिए primary शेयर मार्केट में प्रवेश करती है। यह primary share market कंपनी जनता को शेयर जारी करने और पैसे जुटाने के लिए रजिस्टर्ड हो जाती है। कंपनियां आमतौर पर primary share market के माध्यम से स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होती हैं। यदि कोई कंपनी पहली बार शेयर बेच रही हैतो उसे Initial Public Offering या IPO कहा जाता हैजिसके बाद कंपनी सार्वजनिक हो जाती है। आईपीओ के लिए जाते समयकंपनी को अपने बारे मेंअपने financial condition, pramoters, business और जारी किए जा रहे शेयरों, price bands  के बारे में जानकारी देनी होती है।

Secondary Share market

Secondary Share market में, investor पहले से ही खरीद और बिक्री करके पहली ही लिस्ट तैयार कर ली करते है Secondary Share market में एक investors prevailing price पर दूसरे से शेयर खरीदता है। आम तौर परये लेन-देन एक broker के माध्यम से किए जाते हैं। Secondary Share market, investors को अपने सभी शेयरों को बेचने और Share market से बाहर निकलने का मौका देता है।

Companies अपने शेयर क्यों बेचती है?

शेयर बाजार कंपनियों के द्वारा शेयर बेचने का मुख्य कारण पैसे इकट्ठा करना होता है, यह companies अपनी कंपनी के कुछ शेयर बेचकर अपनी कंपनी के व्यवसाय को और बढ़ाती है, इन कंपनी जो व्यक्ति खरीदता है वह उस कंपनी के कुछ हिस्से का मालिक होता है और कंपनी के लाभ कमाने पर share holder खरीदे हुए हिस्से पर लाभ  मिलता है। और कंपनी को loss होने पर Share holder को भी loss होता है।

Share Market में share कैसे खरीदे?

किसी भी कंपनी के शेयर में पैसा लगाने के लिए Demat account और trading account होना बहुत जरूरी है, demat account बनाने के दो रास्ते हैं।
  • बैंक में demat account open करा सकते है आप demat account उस बैंक में open करवाये जहां पर demat account और trading account एक साथ खुल जाए। ताकि शेयर करते समय आपको ज्यादा परेशानी ना हो।
  • आप किसी Share market agent की मदद से भी demat account open करवा सकते है।
हमारे india में 2 Stock exchange market है पहला Bombay stock Exchange और दूसरा National Stock Exchange इन दोनों share market के द्वारा share खरीद और बेच सकते है।
मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख शेयर बाज़ार क्या है? (Share market in hindi) के जानकारी मिल गई होगी, यदि आलेख आपको पसंद आया है तो अपने सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें।

धन्यवाद



Tag:- Share Market kya haiShare market in hindi, About share market in hindi, What share market in hindi, Share market hindi, What is the share market in hindi

No comments:

Post a Comment