Sunday, 7 October 2018

स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप को कैसे बढ़ाए

दुनिया की कुल जनसंख्या 7.7 बिलियन से ज्यादा  है और 2019 तक 2.5 बिलियन हो जाएगी वही भारत 40  करोड़ स्मार्टफोन यूजर है  और यह संख्या प्रति दिन बढ़ती जा रही है लेकिन बैटरी की  स्मार्टफोन में एक समस्या है, आज कल हर दूसरा यूजर बैटरी के जल्दी डिस्चार्ज होने से परेशान है, जब हम टूर पर होते है तो बैटरी के डिस्चार्ज होने की समस्या रहती है. आज हम से पोस्ट में  स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप को कैसे बढ़ाए  इसी विषय पर बात करने वाले है।

स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप को कैसे बढ़ाए
स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप को कैसे बढ़ाए 

स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप को कैसे बढ़ाए 

1. Wireless feature हो ऑफ रखे 

स्मार्टफोन के वायरलेस फीचर जैसे Wifi और Bluetooth का यूज़ होने पर ही इसका उपयोग करे, जब आप किसी फ़ाइल को शेयर करने के लिए xender, share it और mi drop ऐप्स का यूज़ करते है तो यह ऐप आपके हॉटस्पॉट और ब्लूटूथ की एक्सेस करता है और यूज़ करने के बाद हॉटस्पॉट और ब्लूटूथ ऑफ नही होता है जिससे आपकी बैटरी लाइफ कम होती है।

2. बैटरी की Deep Cycle को समझे

स्मार्टफोन को बैटरी लिथियम आयन की बनी होती है जिसके कारण बैटरी का डीप साईकल को मेंटेन करना बहुत जरूरी है बैटरी को 10 % होने पर चार्ज करना और 80% तक चार्ज करना चाहिए, बार-बार चार्ज करने पर बैटरी की लाइफ पर बुरा असर पड़ता है।

3. तापमान का विशेष ध्यान दें

स्टडी में पाया गया है कि ज्यादा तापमान बैटरी की लाइफ को कम कर सकता हैं इसलिए बैटरी को ज्यादा से ज्यादा कमरे (सामान्य तापमान) के तापमान में रखने का प्रयास करे।

4. Aeroplane Mode का उपयोग करे

यदि आप ऐसी जगह पर है जहाँ पर मोबाइल में नेटवर्क नही है तो आपको एयरोप्लेन मोड को एक्टिवेट कर लेना चाहिए क्योंकि हमारा मोबाइल नेटवर्क को सर्च करता रहता है जिससे बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है।

5. स्मार्टफोन की brightness को Auto mode पर रखे

बैटरी का सबसे ज्यादा यूज़ डिस्प्ले की ब्राइटनेस में होता है, स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को ऑटो मोड पर रखे साथ ही लाइट वॉलपेपर और थीम का यूज़ करे और डिस्प्ले के स्लीप टाइम को काम कर दे।

6. Live Wallpaper का यूज़ नही करे

Still wallpaper का यूज़ करे क्योकि Live वॉलपेपर स्मार्टफोन के background में काम करते है जिसके कारण आपकी बैटरी की ऊर्जा काम तो होती है साथ ही Ram पर भी लोड बढ़ता है।

7. GPS को बंद रखे

जीपीएस का यूज़ हम किसी की लोकेशन को ट्रैक करने, गूगल मैप में करते है, जीपीएस का यूज़ कम फीचर में किया जाता है इसलिए जीपीएस के फीचर को हमेशा डिसेबल रखना चाहिए।



Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप को कैसे बढ़ाए से रिलेटेड पूरी जानकारी मिल गई होगी जानकारी पसंद आए हैं तो लाइक और शेयर जरूर करें।

थैंक यू


No comments:

Post a Comment