Saturday, 29 September 2018

Pan Card में करेक्शन कैसे करे या Duplicate Pan Card कैसे बनाये

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं Pan card में करेक्शन कैसे करे?  Pan card एक जरूरी दस्तावेज है इसमें करेक्शन करना बहुत ही सरल प्रोसेस है  Pan card गुम हो जाए तो आप इस प्रोसेस की मदद से रिप्रिंट भी करवा सकते हैं और आप इस प्रोसेस को फॉलो करके आप अपने Pan card में नाम जन्मतिथि और पिता के नाम में करेक्शन आसानी से कर सकते हैं। और आपकी जानकारी सही पाए जाने पर आपका  Pan card 15 से 20 दिनों में आपके पते पर भेज दिया जाएगा।


Pan Card में करेक्शन कैसे करे
Pan Card में करेक्शन कैसे करे

Pan Card में अपना नाम ऐसे बदले

Pan card में करेक्शन के कई कारण हो सकते हैं, Pan card बनवाते समय अपने नाम जन्मतिथि या पिता के नाम में कोई त्रुटि हो ना और और शादी होने के बाद नाम में बदलाव जैसे कई कारण हो सकते हैं।

Pan Card मैं सुधार के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

Pan card में सुधार के लिए कुछ बेसिक दस्तावेजों की जरूरत होती है जो की निम्न है-

  • आईडी प्रूफ के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड या वोटर आईडी आदि दस्तावेजों का यूज कर सकते हैं।
  • ऐड्रेस प्रूफ के लिए बिजली के बिल पानी के बिल, वोटर आईडी या आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • जन्मतिथि के लिए आप अपना बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट  और 10वीं की मार्कशीट का उपयोग कर सकते हैं।


इस प्रकार करें 
Pan Card में अपडेट और रिप्रिंट

1. पैन कार्ड में सुधार और रिप्रिंट करने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट NSPL या UTITSL पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के बाद हमें इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

2.NSPL वेबसाइट पर जाने पर एक नया डैशबोर्ड ओपन होगा जिसमें एप्लीकेशन टाइप पर क्लिक करना होगा इसके बाद change or correction in existing Pan card/reprint pan card पर क्लिक करना होगा और नया डैशबोर्ड ओपन होने पर मांगी गई जानकारी को फिल करना होगा।


Pan Card में करेक्शन कैसे करे
Pan Card में करेक्शन कैसे करे

3. इसके बाद आपको आधार कार्ड के दस्तावेज के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा और लाल रंग के निशान वाली जानकारी को भरने के बाद नेक्स्ट करना होगा।

4. ध्यान रहे आपको अपने आधार कार्ड मैं दी हुई जानकारी सावधानीपूर्वक करना होगा गलत पाए जाने पर आप यह प्रोसेस नहीं कर पाएंगे।

Pan Card में करेक्शन कैसे करे
Add caption


5. इसके बाद दस्तावेज का चयन करें यानी कि आधार कार्ड का चयन करें और जानकारी भरकर proceed के बटन पर क्लिक करें।

6. Proceed के बटन पर क्लिक करने पर आपको पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा। भारतीय नागरिक होने पर आपको अपडेट और रिप्रिंट करने के लिए ₹120 का भुगतान करना होगा पेमेंट करने के लिए Pay Confirm के बटन पर क्लिक करना होगा।

7.  पेमेंट करने के पश्चात एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपकी ट्रांजैक्शन को सक्सेसफुल बताया जाएगा और उसके बाद आपका बैंक रेफरेंस नंबर और ट्रांजैक्शन नंबर को दिखाया जाएगा इन दोनों को सेव कर लें और फिर Continue के बटन पर क्लिक करें।

8. इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड को वेरीफाई करना होगा इसके लिए आप आधार कार्ड नंबर के नीचे बॉक्स पर टिक करके Authenticate पर क्लिक कीजिए।

9.  यदि आपकी दी हुई जानकारी आधार कार्ड से मैच करती है तो Continue with e-Sign/e-KYC पर क्लिक करें और  Generate OTP पर क्लिक करें।

10. अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

11. सम्मिट के बटन पर क्लिक करने का एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा जिसे पीडीएफ फॉरमैट में डाउनलोड कर ले और यह फोन आपको मेल के जरिए भी प्राप्त हो जाए।



आशा करते हैं कि आपको Pan Card में करेक्शन कैसे करे में दी जानकारी जरूर पसंद आई होगी, इस जानकारी को आप अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों पर जरूर शेयर करें और आपको अभी समस्या होने पर हमें कमेंट कर सकते हैं।

थैंक यू



No comments:

Post a Comment